व्यायाम करने के स्वास्थ्य लाभ

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व्यायाम दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और स्वस्थ रहने के कई तरीकों में से एक है। हमें दिन में कम से कम एक बार स्थानांतरित करने और व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है यदि अधिक नहीं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है? या व्यायाम करने के और क्या फायदे हैं?

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यहां व्यायाम के 5 उत्साहजनक स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जो आपको गियर में खुद को प्यार करने और अधिक सक्रिय होने के बारे में अधिक उत्साही महसूस करेंगे!

व्यायाम बड़ी बीमारियों के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है

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व्यायाम करना एक प्राकृतिक मानवीय गतिविधि है और व्यायाम के मुख्य लाभों में से एक है आपकी बीमारी का जोखिम कम करना। कैंसर, मधुमेह और स्ट्रोक जैसी प्रमुख बीमारियां हमेशा मनुष्यों के लिए खतरा होती हैं, लेकिन व्यायाम करके आप नाटकीय रूप से अपने जोखिम को कम कर सकते हैं।

ब्रिटेन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के अनुसार, यह चिकित्सकीय रूप से सिद्ध हो चुका है कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वे टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को 50% तक कम कर देते हैं। आपको कोलन कैंसर होने की संभावना 50% कम है। महिलाओं के लिए, यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपको स्तन कैंसर होने की संभावना 20% कम है।

व्यायाम करने से आपकी नींद में सुधार हो सकता है

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व्यायाम से मस्तिष्क को सकारात्मक रसायनों के साथ-साथ नकारात्मक रसायनों से छुटकारा मिलता है। इसका मतलब है कि आपका कम किया गया तनाव और चिंता का स्तर आपको बेहतर रात की नींद दिलाने में मदद करेगा।

हालांकि, दिन का समय जो आप व्यायाम करते हैं, वह आपके सो जाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। कुछ लोगों को डोपामाइन के उच्च स्तर के कारण पता चलता है कि वे तुरंत सो सकते हैं; दूसरों को तनावमुक्ति होने के लिए समय चाहिए।

जब हम व्यायाम करते हैं तो हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है और कभी-कभी यह उत्तेजना शरीर को अधिक जागृत महसूस कराती है।

शरीर के मुख्य तापमान को गिरने में लगभग 30 से 90 मिनट लग सकते हैं और तब से आपको नींद आने लगेगी। दिन का समय कुछ के लिए एक कारक हो सकता है और दूसरों के लिए नहीं, यह व्यक्ति के लिए पूरी तरह से नीचे है और कुछ प्रकार के व्यायाम शरीर को आराम दे सकते हैं।

सभी व्यायाम उच्च तीव्रता वाले नहीं होते हैं और यह सुझाव दिया जाता है कि व्यायाम जो योग की तरह अधिक ध्यान योग्य है, उसे हेट मारने से पहले अभ्यास किया जा सकता है। साथ ही मस्तिष्क में रासायनिक परिवर्तन जो बेहतर नींद को बढ़ावा देते हैं, आप शारीरिक रूप से थका हुआ महसूस करेंगे या थक सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके शरीर को आराम करने की आवश्यकता है।

कुछ व्यायाम आपके श्वास और श्वसन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

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व्यायाम आपके फेफड़ों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे फेफड़ों को रक्त में अधिक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद मिलती है।

रास्ते में कार्बन डाइऑक्साइड कचरे को बाहर निकालते हुए फेफड़े शरीर को जीवन-क्षण ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। ये कार्य कितने आवश्यक हैं, यह देखते हुए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जब फेफड़े की पुरानी समस्याएं विकसित होती हैं, तो शरीर का स्वास्थ्य संपूर्ण रूप से पीड़ित होता है। फेफड़े के व्यायाम आपके फेफड़ों को वायुप्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर को प्रबंधित करने में अधिक कुशल बनाने के तरीके प्रदान करते हैं

योग जैसे व्यायाम आपके श्वसन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। व्यायाम करने और व्यायाम करते समय अपनी श्वास को नियंत्रित करने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकती है। तैराकी जैसे खेल जहाँ आपको अपनी सांस रोककर रखने की ज़रूरत होती है, यह आपके फेफड़ों की क्षमता को धीरे-धीरे बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यह आपको अधिक ऑक्सीजन लेने की अनुमति देता है जो आपके प्रदर्शन को अनुकूलित करेगा और आपके स्वास्थ्य को बनाए रखेगा।

नियमित व्यायाम से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

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व्यायाम करना केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, बल्कि यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। घूमने से रक्त बहता है और शरीर पंप होता है।

इस प्रक्रिया का एक हिस्सा आपके मस्तिष्क में डोपामाइन और एंडोर्फिन जारी करता है। ये वही हैं जो आपको खुश महसूस करते हैं और जब आप व्यायाम करते हैं तो यह न केवल मस्तिष्क में हो रहा है।

मस्तिष्क भी रसायनों से छुटकारा पाने के लिए शुरू होता है जो आपको तनावग्रस्त और चिंतित महसूस करते हैं। व्यायाम भी भावनाओं को व्यक्त करने और जारी करने का एक आउटलेट है। नियमित व्यायाम आपके अवसाद के विकास के जोखिम को 30% तक कम कर सकता है।

व्यायाम से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

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व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आपकी कोशिकाओं को मजबूत करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब हम व्यायाम करते हैं तो रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे हमारी कोशिकाएं ठीक से काम कर पाती हैं।

तनाव कम हो जाता है और किसी भी सूजन, साथ ही साथ किसी भी बैक्टीरिया या मृत और अवांछित कोशिकाओं को बाहर निकालने और सांस लेने में कठिनाई होती है।

यह निष्कासन नई कोशिकाओं के निर्माण की अनुमति देता है। यह आपकी वर्तमान कोशिकाओं को मजबूत बनने और अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की भी अनुमति देता है क्योंकि उन्हें चुनौती दी जा रही है।


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