समुद्र तट पर बैठने के 7 स्वास्थ्य लाभ

young-couple-sleeping-their-deck-chairs

समुद्र तट कुछ महानतम और सबसे सुखद प्राकृतिक विशेषताएं हैं जिन्हें इस धरती ने हमें पेश किया है।

गृहस्वामी समुद्र तट के पास रहने के लिए अत्यधिक मात्रा में धन का भुगतान करते हैं, छुट्टियों के दिन छुट्टियों में धूप में समुद्र तट के स्थानों में घूमते हैं, और जब सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ती है – यह तटीय क्षेत्रों के लोगों को गर्म करने के लिए जाती है!

तो वास्तव में यह क्यों है? हम, मनुष्य के रूप में, स्वाभाविक रूप से समुद्र तट की ओर क्यों बढ़ते हैं?

यद्यपि हम सचेत रूप से सटीक कारणों को इंगित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं कि क्यों हम समुद्र तट पर एक दिन के बाद बहुत खुश और आराम महसूस करते हैं, यह वास्तव में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से किसी व्यक्ति पर कई सकारात्मक प्रभाव डालता है।

तो समुद्र तट के इन 7 स्वास्थ्य लाभों की जांच करें!

समुद्र तट पर जाने से तनाव से राहत मिलती है।

portrait-beautiful-young-asian-woman-sitting-hammock-around-sea-beach-ocean-relax

समुद्र तट पर जाने का नंबर एक लाभ तनाव से राहत है। जैसे ही आप अपने वाहन से बाहर निकलते हैं और धूप में बाहर निकलते हैं, आपको लगता है कि आप पानी की तरह आप पर पड़ने वाले प्रभाव को शांत कर देंगे।

सूर्य और तरंगों दोनों ने संयुक्त रूप से आपके शरीर को पूरी तरह से आराम करने के लिए काम किया है, आपको अपने दर्द से मुक्त किया है, और आपको दैनिक तनाव से मुक्त किया है।

समुद्र तट पर पहुंचने पर न केवल सेरोटोनिन लगभग तुरंत जारी किया जाता है, (सेरोटोनिन विश्राम और खुशी के लिए एक महत्वपूर्ण हार्मोन है), लेकिन समुद्र और महासागर की ध्वनि और दृश्य बस इतना सुखदायक और शांतिपूर्ण है।

यह ध्वनि के शांत प्रभाव के लिए है कि दुर्घटनाग्रस्त तरंगों को अक्सर नींद की मशीनों के लिए चुना जाता है।

प्रकाश चिकित्सा

stylish-beautiful-smiling-woman-sitting-sand-with-skinny-legs-summer-vacation-tropical-beach-wearing-straw-hat-silver-backpack_

समुद्र तट पर केवल दस मिनट में अपने दैनिक विटामिन डी की मात्रा प्राप्त करें।

हमारे आहार में सबसे आवश्यक विटामिन में से एक विटामिन डी है; बहुत कम विटामिन डी वास्तव में खाद्य पदार्थों के माध्यम से अवशोषित होता है।

हां, आपके पास विटामिन डी समृद्ध दूध हो सकता है, लेकिन यह अक्सर हमारे शरीर के लिए दैनिक आधार पर उचित मात्रा को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है।

सौभाग्य से, धूप में सिर्फ दस मिनट बाहर बिताना वास्तव में किसी व्यक्ति को अपनी त्वचा के माध्यम से सीधे विटामिन डी की दैनिक खुराक को अवशोषित करने की अनुमति दे सकता है!

जब आप समुद्र तट पर हों तो व्यायाम करने के अंतहीन अवसरों का आनंद लें

young-attractive-woman-doing-sport-exercises-morning-sunrise-sea-beach-sports-wear-healthy-lifestyle-listening-music-earphones-wearing-pink-windbreaker-jacket-jumping-jump-rope

चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, आकार में बने रहें, या यहां तक कि बस कुछ ऊर्जा से छुटकारा पाएं, आप पाएंगे कि ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी जगह समुद्र तट है।

समुद्र तट एकदम सही है क्योंकि बहुत सारे संभावित आउटलेट हैं।

आप पानी में बह सकते हैं और सर्फ या तैर सकते हैं, या आप समुद्र तट पर भी रह सकते हैं और गोले इकट्ठा कर सकते हैं।

हैरानी की बात है, रेत पर चलना वास्तव में काफी कठिन है और सामान्य फुटपाथ पर चलने की तुलना में अधिक मांसपेशियों का उपयोग करता है – और भी अधिक अगर आप अपने जूते उतार कर नंगे पैरों से चलते हैं!

समुद्र तट पर जाना आपकी त्वचा के लिए सौंदर्य उपचार पाने जैसा है

portrait-beautiful-girl-bikini-lying-deck-chair-with-closing-eyes-while-spending-time-beach-young-pretty-lady-beige-swimsuit-sunbathing-relaxing-beach

समुद्र तट और महासागर का पानी वास्तव में त्वचा के समग्र स्वास्थ्य और उपस्थिति पर आश्चर्यजनक सकारात्मक प्रभाव डालता है।

हम तब तक धूप में खुद को सेंकने की बात नहीं कर रहे हैं जब तक कि आप चमड़े की टैन न करें (कृपया सनस्क्रीन पहनें!)।

इसके बजाय हम तत्वों के जीवाणुरोधी और विषहरण गुणों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

एक्सफोलिएट: रेत हमारे पैरों, हाथों और शरीर को एक्सफोलिएट करने का एक अद्भुत काम करता है। कुछ भी नहीं मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है जैसे रेत के बिट्स करता है!

Detoxify: एक बार जब गर्म सूरज हमारे छिद्रों को खोल देता है, तो खारे पानी में जाकर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सक्षम होता है। कोई और अधिक धब्बा, असमान त्वचा, से अतिरिक्त तेल नहीं!

जीवाणुरोधी: अगला, पानी में आयोडीन और नमक आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया और कवक को पूरी तरह से नष्ट करने का काम करते हैं जो ब्रेकआउट का कारण बनते हैं।

समुद्र या समुद्र के पानी में तैरकर अपने शरीर के आयोडीन के स्तर को बढ़ाएं

wide-angle-shot-two-women-standing-beach-during-sunset

आयोडीन वास्तव में एक पूरक है, व्यक्ति शरीर पर इसके सभी स्वास्थ्य लाभों के कारण लेते हैं।

शरीर में आयोडीन का पर्याप्त स्तर होने से यह सुनिश्चित होता है कि ऊर्जा का स्तर और चयापचय दर इष्टतम हैं, कि बाल और नाखून का विकास अपने चरम पर है, और हार्मोन का स्तर नियमित है।

सौभाग्य से उन लोगों के लिए जो अपने शरीर में आयोडीन के इष्टतम स्तर को बनाए रखना चाहते हैं, समुद्र या समुद्री जल में बाहर निकलना ऐसा करने का एक शानदार तरीका है!

आयोडीन स्वाभाविक रूप से पानी में मौजूद है क्योंकि इसके भीतर रहने वाले जीव हैं।

हालांकि पानी में मौजूद आयोडीन की सही मात्रा कहना संभव नहीं है, तैरने पर यह आवश्यक पूरक आपकी त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो जाता है।

समुद्र तट पर एक दिन के बाद आपको हमेशा बेहतर नींद मिलेगी।

समुद्र तट पर बस कुछ घंटों के बाद, एक व्यक्ति जो सबसे बड़ा लाभ अनुभव करेगा, वह वास्तव में रात की शानदार नींद है।

प्राकृतिक उपचार की तलाश कर रहे अनिद्रा पीड़ितों के लिए, समुद्र तट एक निश्चित सिफारिश है।

क्योंकि समुद्र तट तीन प्रमुख कारकों को राहत देने में मदद करता है जो नींद को रोकता है: उच्च तनाव और चिंता का स्तर, शारीरिक थकान और हार्मोनल असंतुलन की कमी।

न केवल आप समुद्र तट पर पैर स्थापित करने पर तुरंत आराम महसूस करते हैं, बल्कि समुद्र तट पर चलने से भी आपको एक बढ़िया व्यायाम मिलता है!

इसके अतिरिक्त, सूरज और कम तनाव का स्तर तुरंत एक व्यक्ति के हार्मोन को नियमित करने में मदद करता है – एक शांतिपूर्ण और गहरी नींद पाने के लिए उस रात को बाद में बहुत आसान बना देता है।

समुद्र तट पर अपने आप को और अपनी आत्मा के साथ जुड़ें

asian-couple-senior-walking-beach-holding-hands-honeymoon-family-together-happiness-lifestyle-life-after-retirement-plan-life-insurance

चाहे आप धार्मिक हों या न हों, समुद्र तट पर जाना आपको अपनी भावना और चेतना के संपर्क में ला सकता है।

समुद्र की विशालता, विस्तार क्षितिज और आसपास की सुंदरता आपको वास्तव में प्रकृति की सराहना करते हैं।

इसके अतिरिक्त, यह तब होता है जब हम प्रकृति और सुंदरता से इतने घिरे होते हैं कि हम शांति महसूस कर सकते हैं और आधुनिक दुनिया में दैनिक तनावों और परेशानियों से खुद को मुक्त कर सकते हैं।

समुद्र तट पर थोड़ा सा ध्यान या योग का अभ्यास करने की अत्यधिक सलाह दी जाती है क्योंकि दुनिया में पृथ्वी और खुद के साथ वास्तव में महसूस करने के लिए इससे बेहतर कोई जगह नहीं है। जैसा कि आप देख सकते हैं, समुद्र तट पर जाना एक ऐसी चीज है जिसका वास्तव में अंतहीन लाभ है।

front-view-senior-woman-doing-yoga-beach

वास्तव में, ये लाभ कुछ भी नया नहीं है; वे सैकड़ों वर्षों से जाने जाते हैं। 1800 से पहले भी, चिकित्सकों ने अवसाद, चिंता, तनाव, गठिया, और अधिक जैसे विभिन्न बीमारियों से निपटने में मदद करने के लिए समुद्र तट की छुट्टियों के साथ रोगियों को “निर्धारित” किया है।

तो, अगली बार जब आप काम पर एक विशेष रूप से तनावपूर्ण सप्ताह था, स्कूल की पढ़ाई के एक वर्ष पूरा कर लिया है, या बस एक निश्चित दिन पर शानदार से कम महसूस कर रहे हैं, कुछ समय के लिए और समुद्र तट जाना – यह डॉक्टर के सुझाव है!


.

Latest Post: