बैक पेन से कैसे निपटें

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ज्यादातर लोग पीठ दर्द से पीड़ित हैं। ज्यादातर लोग आईटी सेक्टर से हैं। इसके अलावा, उनमें से ज्यादातर स्लिप डिस्क से जूझ रहे हैं। डिस्क उभार, हर्नियेटेड डिस्क, कटिस्नायुशूल, मांसपेशियों में खिंचाव के किसी भी चरण को उचित व्यायाम और सावधानियों के साथ ठीक किया जा सकता है।

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हम एक डॉक्टर नहीं हैं, अनुसंधान के आधार पर हम आपके साथ जानकारी साझा कर रहे हैं। यदि आपको गंभीर पुराने दर्द हैं, तो निम्नलिखित कोई भी कार्रवाई करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

यह जानने से पहले कि क्या किया जाना चाहिए, आइए समझते हैं कि हमारी पीठ कैसे काम करती है।

  • रीढ़ हड्डियों से बनी होती है जिसे कशेरुक कहा जाता है।
  • स्नायुबंधन और जोड़ों कशेरुक को एक साथ पकड़ते हैं।
  • प्रत्येक कशेरुका के बीच, डिस्क कुशनिंग प्रदान करते हैं।
  • कशेरुक में छोटे छेद के माध्यम से शरीर के विभिन्न हिस्सों में नसों का विस्तार होता है।
  • कण्डराओं को स्नायु मण्डल से जोड़ते हैं।
  • ये मांसपेशियां रीढ़ को सहारा देती हैं और गति की अनुमति देती हैं।

डिस्क मजबूत रबर सामग्री से बने होते हैं जो रीढ़ को इतना लचीला बनाने में मदद करता है। रीढ़ की हड्डी से तंत्रिकाएं शरीर के विभिन्न हिस्सों से संदेशों को रिले करने के लिए कशेरुक के बीच से निकलती हैं। जब डिस्क प्रोलैप्स होता है, तो डिस्क बाहर निकल जाती है और उस क्षेत्र के आसपास की नसों को दबाने लगती है, जिससे आपको उन हिस्सों में दर्द और कमजोरी महसूस होगी जो तंत्रिका जा रही हैं।

लचीली और स्वस्थ मांसपेशियां होने से कशेरुक (रीढ़) और डिस्क पर कम दबाव पड़ता है। तो हमारा उद्देश्य रीढ़ के आसपास की मांसपेशियों में अच्छी ताकत और लचीलापन होना चाहिए।

चलना फिरना

हमारा पहला कदम सक्रिय। होना है। जितना संभव हो उतना सक्रिय।

अच्छी गतिशीलता प्राप्त करने का एकमात्र तरीका योग करना है। बहुत सारे लोग पीठ के लिए कुछ पोज़ ऑनलाइन देखते हैं और अपने दम पर योग करते हैं, यह कुछ हद तक मदद करेगा।

यदि आप पीठ दर्द से पीड़ित हैं, तो यह बहुत आम है कि आप पूरी तरह से नहीं चल पाएंगे। बहुत से लोगों को लगता है कि आराम करने से मदद मिलेगी। हां, यह कुछ हद तक मदद करेगा, लेकिन यह पीठ दर्द को ठीक करने में मदद नहीं करेगा, वास्तव में अधिक आराम करने से दर्द और खराब हो जाएगा।

योग स्ट्रेच डिस्क को कम करने और मांसपेशियों को अच्छा रक्त प्रवाह प्रदान करने में मदद करता है जो उन्हें लचीला और स्वस्थ रखता है।

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एक या दो हफ्ते में अपने कमर दर्द को पूरी तरह से कम करने की उम्मीद न करें। 2 से 4 महीने की अवधि में, आप एक स्पष्ट अंतर देखेंगे कि आपकी पीठ की स्थिति में सुधार हो रहा है।

**** योग करना जीवन भर के लिए आपकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए।

शक्ति व्यायाम

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उपरोक्त योग दिनचर्या आपकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। एक बार जब आप दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों का प्रबंधन करने में सहज हो जाते हैं, तो आपको अधिक कोर ताकत वाले व्यायामों का पता लगाना चाहिए।

जब हम आरामदायक कहते हैं, तो आपको बिना किसी दर्द के स्वतंत्र रूप से चलने में सक्षम होना चाहिए। आपको बिना किसी दर्द या धीमी गति के जॉगिंग के बिना सीढ़ियों पर चढ़ने में सक्षम होना चाहिए।

तैराकी और वजन बढ़ाने वाले व्यायाम पीठ के लिए सबसे अच्छे हैं।

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अध्ययन बताते हैं, धीरे-धीरे तैरना शुरू करें, 1 या 2 सप्ताह, बस पानी में चलें। फिर धीरे-धीरे तैरना शुरू करें। यदि आप साँस लेने के लिए सिर के साथ सहज नहीं हैं, तो एक स्नोर्कल का उपयोग करें।

आप टेनिस भी खेल सकते हैं लेकिन अचानक आंदोलनों से सतर्क रहें।

यदि आप जिम के साथ सहज हैं, तो आप यह कोशिश कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि कृपया उन्हें ऑनलाइन देखकर अपना अभ्यास न करें, कृपया एक ट्रेनर को काम पर रखें और उसके साथ काम करें। इसमें रुपये का खर्च आएगा लेकिन यह आपकी बहुत मदद करेगा। आप 2 से 3 महीने तक ट्रेनर की मदद ले सकते हैं, उसके बाद आप इसे अपने दम पर कर सकते हैं। इसमें वेट लिफ्टिंग और स्क्वाटिंग शामिल है, इसलिए उचित मार्गदर्शन लेना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

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याद रखें, उपरोक्त कोर को मजबूत करने वाले अभ्यास के किसी भी बिंदु पर अगर यह दर्द करता है, तो कृपया आराम करें, कोई भी गतिविधि न करें। फिर धीरे-धीरे फिर से योग से शुरुआत करें।

दिन नौकरी और दर्द का प्रबंधन

यदि आपका काम पूरे दिन बैठना है, तो हम आपको एक स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करने का सुझाव देंगे (एक मेज या कुछ के खिलाफ अपनी पीठ को दुबला करें, जैसा कि नीचे दिखाया गया है)। हर समय खड़े रहना बहुत कठिन होगा, इसलिए झुकना सुनिश्चित करें। पैटर्न का पालन करें जैसे: 30 मिनट तक बैठें और 45 मिनट तक खड़े रहें। 5 से 10 मिनट तक पैदल चलें।

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*** पूरे दिन दर्द के साथ बैठे रहना, यह वापस ठीक करने में मदद नहीं करेगा। हम उसी स्थिति में होंगे जहां हमने शुरुआत की थी। योग स्ट्रेच से पीठ की मांसपेशियों को अच्छा रक्त प्रवाह प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो ठीक होने में मदद करेगी। सारा दिन बैठना उस प्रवाह को प्रतिबंधित कर देगा।


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