क्या शैम्पू आपके बालों के लिए अच्छा है या बुरा?

asian-woman-she-uses-shower-wash-hair-outside-she-is-resting-resort

अधिकांश लोगों के लिए आपके बाल धोना एक दैनिक या साप्ताहिक दिनचर्या है जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कितनी बार साफ करना चाहते हैं या इसकी सलाह देते हैं। लेकिन क्या हमें वास्तव में अक्सर या बिल्कुल भी अपने बालों को धोने की ज़रूरत है?

pretty-female-standing-back-washing-her-long-hair_186202-4170

कभी-कभी बाल देखभाल एक उबाऊ कार्य बन सकता है! पूरे इतिहास में, प्रागैतिहासिक काल के बारे में सोचें, क्या मानव अपने बाल धोने के बारे में चिंतित होंगे? सबसे अधिक संभावना नहीं है, इसलिए हम इसे अब इतने महत्वपूर्ण होने के रूप में क्यों देखते हैं?

यदि हम शैम्पू को थोड़ी देर के लिए खोदते हैं, तो हम इस पर एक नज़र डालेंगे।

शैम्पू कहाँ से आया?

blurred-colorful-supermarket-products-shelves_102375-737

शैम्पू या बालों की सफाई के उत्पादों के विभिन्न रूपों का उपयोग 1800 के दशक से किया जाता है और उस समय आपको महीने में एक बार अपने बालों को धोने की सलाह दी जाती थी।

1927 में एक जर्मन आविष्कारक हंस श्वार्जकोफ ने दुनिया का पहला तरल साबुन बनाया। फिर 1930 के दशक में, ओहियो में स्थित एक कंपनी, जिसे प्रॉक्टर एंड गैंबल कहा जाता है, ने पहला सिंथेटिक शैम्पू लॉन्च किया।

तब से शैम्पू के लिए बाजार में वृद्धि जारी है। 1970 के दशक तक लोगों के बालों को दिन में एक बार धोने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई विज्ञापन अभियान बनाए गए थे और तब से यह आदर्श बन गया है।

क्या शैम्पू आपके बालों के लिए बुरा है?

woman-shower_46139-1633

आप सोच सकते हैं कि शैम्पू का उपयोग करना आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह इसे साफ करता है, लेकिन वास्तव में, यह काफी हानिकारक हो सकता है। इसके समर्थन में एक भूमिगत आंदोलन है, और उनके सिद्धांत को “नो पू” पद्धति कहा जाता है।

नो-पू विधि का सिद्धांत यह है कि हमारे बालों में प्राकृतिक तेल होते हैं और अंदर के कठोर रसायनों वाले शैंपू का उपयोग करके इन प्राकृतिक तेलों को दूर किया जा सकता है। यह आपके बालों को बुरी स्थिति में छोड़ देता है और आपके बालों के उपचार के लिए शैम्पू के उपयोग पर निर्भरता पैदा करता है।

शैम्पू का उपयोग नहीं करने से आप इस मानव निर्मित आपदा से अपने बालों को बचा रहे हैं और स्वस्थ बाल होंगे। शैम्पू को सिर्फ काट देना मुश्किल हो सकता है, इसलिए कभी-कभी विकल्प का उपयोग किया जाता है, ऐप्पल साइडर सिरका, बेकिंग सोडा या सिर्फ पानी जैसी चीजों का उपयोग आपके बालों के लिए एक सौम्य क्लीन्ज़र के रूप में किया जा सकता है।

चक्र को तोड़ने से स्वस्थ बाल क्यों होते हैं?

beautiful-woman-with-clean-fresh-skin_220507-5736

ताजा दिखने वाले बाल रखने और इसे न धोने की कुंजी सरल है, लेकिन यह एक लंबी प्रक्रिया है। आप बस इसे धोना बंद कर दें और दिनचर्या को तोड़ दें!

हमारी खोपड़ी पर, हमारे पास वसामय तेल ग्रंथियां होती हैं जो स्वाभाविक रूप से तेल का उत्पादन करती हैं और तेल छोड़ती हैं जब बाल सूखने लगते हैं।

हर बार जब हम अपने बालों को धोते हैं तो यह सूख जाता है और यद्यपि आप बालों को चिकना करने के लिए हेयर कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं, फिर भी ग्रंथि तेल का उत्पादन करेगी।

यदि आप हर दिन अपने बाल धोते हैं, तो ग्रंथियां सूखे बालों की भरपाई करने के लिए अतिप्रवाहित हो जाएंगी और बदले में, यह चिकना दिखने वाली जड़ों को जन्म देगी।

इससे बालों को धोना पड़ सकता है और इसके परिणामस्वरूप आप इसे फिर से धो सकते हैं और इसलिए आप एक दुष्चक्र में फंस जाते हैं।

बालों के प्रकार के आधार पर, पहले इस्तेमाल किए गए उत्पाद, और आप कितनी बार शैम्पू करते थे, ग्रंथियों को तेल उत्पादन की सामान्य स्वस्थ दिनचर्या में लौटने में लगभग 2-6 सप्ताह लग सकते हैं।

तो इस समय के दौरान आपके बाल बहुत अच्छे नहीं लग सकते हैं और अतिरिक्त तेल की वजह से चिकना महसूस हो सकता है, लेकिन यह ठीक होने के रास्ते में है।

संक्रमण को आसान बनाने के लिए कई युक्तियाँ और चालें हैं, जैसे बालों के माध्यम से तेल वितरित करने के लिए अपने बालों को अधिक नियमित रूप से ब्रश करना।

कभी-कभी सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप प्रति सप्ताह अपने बालों को धोने की संख्या में कटौती करें, और धीरे-धीरे इसे कम और कम करें।

रसायनों से अपने बालों को न धोने के लाभ।

close-up-portrait-smiling-man-combing-his-hair_171337-2953

वैकल्पिक प्राकृतिक उत्पादों या यहां तक कि सिर्फ पानी का उपयोग करने का चयन करके, आप पहले से ही लाभान्वित हो रहे हैं। सिर्फ अपने बालों के स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि अपनी जीवनशैली के लिए।

शैंपू और कुछ बाल उत्पादों में अत्यधिक जहरीले रसायन शामिल हो सकते हैं, जबकि यह हमारे बालों और त्वचा पर उपयोग करने के लिए संदिग्ध रूप से ठीक हो जाता है, क्योंकि यह नाली को धोता है, अगर यह ठीक से फ़िल्टर नहीं किया गया है तो यह वास्तव में पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है।

इस्तेमाल किए जाने वाले रसायन वन्यजीव और जलमार्ग के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ये उत्पाद हर महीने या जब भी आपको आराम करने की आवश्यकता होती है, तब काफी खर्च हो सकता है।

आपके घर में ऐसे उत्पाद हैं जो एक बेहतरीन हेयर क्लींजर के रूप में काम करते हैं।

जैसा कि रसोई से पहले उल्लेख किया गया है, जैसे सिरका और बेकिंग सोडा का उपयोग आपके बालों को साफ करने के लिए किया जा सकता है, जो समय के साथ आपको पैसा बचाएगा।

अपने स्वयं के क्लींजिंग मिश्रण बनाने के लिए कई प्रकार के आवश्यक तेल आधारित उत्पाद या व्यंजन भी हैं जो आपके बालों को महक और अद्भुत महसूस करेंगे।

इसका मतलब है कि आप अपने कचरे को भी काट सकते हैं। पानी या रासायनिक-मुक्त उत्पादों का उपयोग करके या इसे बिल्कुल नहीं धोने से, आप अपने बालों को इसके प्राकृतिक तेलों को बहाल करने और स्वस्थ स्थिति में वापस आने की अनुमति देंगे।

प्लस इसका मतलब है कि आपके पास अधिक खाली समय होगा!

क्या शैम्पू का उपयोग करने के कोई लाभ हैं?

mommy-you-are-best-hairdresser_329181-4754

शैंपू के साथ बाल धोने के भी लाभ हो सकते हैं, यहां तक कि सिंथेटिक भी जिनमें रसायन होते हैं। शैम्पू करने से, आप अपने बालों से गंदगी और धूल हटा रहे हैं जो बदले में गंध को कम करने में मदद करेंगे।

अगर आप सुगंधित साबुन या शैंपू खरीदते हैं, तो इससे आपके बाल महकने लगते हैं और ताजगी मिलती है। अगर आपके बाल रूखे हो रहे हैं, तो आपको थोड़ा आत्मविश्वास देने के लिए शैम्पू करना एक सही तरीका है।

एक आम गलतफहमी यह है कि सिर के जूँ गंदे बाल पसंद करते हैं। हालांकि यह एक मिथक है क्योंकि वे बालों की सफाई के बारे में परवाह नहीं करते हैं, वे किसी भी बाल के बाद हैं ताकि वे रक्त पर फ़ीड कर सकें।

अपने बालों को बार-बार धोने से भी उन्हें छुटकारा नहीं मिलेगा क्योंकि वे अंत में घंटों तक पानी में डूबे रहने का सामना कर सकते हैं!

चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा बालों और सौंदर्य उद्योग में उत्साही लोगों के लिए किए गए शोध को देखने के बाद, बालों की देखभाल वास्तव में एक व्यक्तिगत पसंद है।

ज्यादातर मामलों में, कुछ चिकित्सा कारण हैं कि आपको अपने बालों को क्यों धोना चाहिए या कुछ शैंपू का उपयोग करना चाहिए।

इसलिए जब तक आपके पास पहले से मौजूद चिकित्सा स्थिति है जो इससे प्रभावित हो सकती है, तो इसे क्यों न दें और देखें कि आप कितने समय तक बिना शैम्पू के जा सकते हैं।


.

Latest Post: