क्या आप डिप्रेशन के शिकार है?

young-man-depressed

डिप्रेशन आपकी ऊर्जा को खत्म कर सकता है, जिससे आप खाली और थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इससे उपचार की तलाश करने की ताकत या इच्छा को पूरा करना मुश्किल हो सकता है।

हालांकि, ऐसे छोटे कदम हैं जिन्हें आप नियंत्रण में अधिक महसूस करने में मदद कर सकते हैं और कल्याण की अपनी समग्र भावना में सुधार कर सकते हैं।

man-stress-out-cover-his-face-by-his-hands

अपने आप से मिलें!
डिप्रेशन आम है। यह आपके जीवन में कुछ लोगों सहित लाखों लोगों को प्रभावित करता है। आप महसूस नहीं कर सकते हैं कि वे समान चुनौतियों, भावनाओं और बाधाओं का सामना करते हैं।

डिप्रेशन के लिए स्व-उपचार की कुंजी खुले रूप से स्वीकार करना, और अपने आप से प्यार करना है इसके साथ ही आप जो कर रहे हैं उससे प्यार करना।

कल का संकेत
hit-target-with-arrow-people
आज का मूड, भावनाएं, या विचार कल के नहीं हैं।

यदि आप बिस्तर से उठने या अपने लक्ष्यों को पूरा करने में असफल रहे थे, तो याद रखें कि आपने कल फिर से प्रयास करने का अवसर नहीं गंवाया।

खुद को यह मानने की कृपा दें कि जहां कुछ दिन मुश्किल होंगे, वहीं कुछ दिन शानदार भी होंगे। कल की नई शुरुआत के लिए तत्पर रहें।

डिप्रेशन वॉइस जो बता रहा है उस से विपरीत करे
आपके सिर में नकारात्मक, तर्कहीन आवाज आपको स्व-सहायता से बात कर सकती है। हालाँकि, यदि आप इसे पहचानना सीख सकते हैं, तो आप इसे बदलना सीख सकते हैं। तर्क को हथियार की तरह इस्तेमाल करें। प्रत्येक विचार को व्यक्तिगत रूप से संबोधित करें क्योंकि यह होता है।

यदि आपको लगता है कि कोई घटना मज़ेदार है या आपके समय के लायक है, तो अपने आप से कहें, “आप सही हो सकते हैं, लेकिन यह सिर्फ एक और रात यहाँ बैठने से बेहतर होगा।” आप जल्द ही नकारात्मक को हमेशा यथार्थवादी नहीं देख सकते हैं।

प्राप्य लक्ष्य निर्धारित करें
list-notebook
लम्बी टू-डू सूची इतनी वजनदार हो सकती है कि आप कुछ भी नहीं करते हैं। कार्यों की एक लंबी सूची को संकलित करने के बजाय, एक या दो छोटे लक्ष्य निर्धारित करने पर विचार करें।

जब आपने एक छोटी सी चीज़ की है, तो अपनी नज़र दूसरी छोटी चीज़ पर सेट करें, और फिर दूसरी। इस तरह, आपके पास मूर्त उपलब्धियों की सूची है, न कि अनछुई टू-डू सूची।

अपने प्रयासों को बक्षीश दे !
सभी लक्ष्य मान्यता के योग्य हैं, और सभी सफलताएं उत्सव के योग्य हैं। जब आप एक लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो उसे पहचानने की पूरी कोशिश करें।

आप केक के साथ सफलताएं मनाना पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन अपनी सफलताओं को पहचानना डिप्रेशन के नकारात्मक वजन के खिलाफ एक बहुत शक्तिशाली हथियार हो सकता है।

अच्छी तरह से किए गए कार्य की स्मृति नकारात्मक बात और अतिरंजना के खिलाफ विशेष रूप से शक्तिशाली हो सकती है।


प्रकृति में समय बिताएं
female-hiker-with-her-mountain-peakjpg
प्रकृति डिप्रेशन पर एक शक्तिशाली प्रभाव डाल सकती है। शोध बताते हैं कि प्रकृति में समय बिताने वाले लोगों ने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार किया है।

सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से कुछ समान लाभ मिल सकते हैं। यह आपके सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकता है, जो एक अस्थायी मनोदशा को बढ़ावा दे सकता है।

पेड़ों के बीच दोपहर के भोजन पर टहलने या अपने स्थानीय पार्क में कुछ समय बिताने पर विचार करें। या सप्ताहांत की वृद्धि की योजना बनाएं। ये गतिविधियाँ आपको प्रकृति के साथ जुड़ने में मदद कर सकती हैं और एक ही समय में कुछ किरणों में भिगो सकती हैं।

कुछ ऐसा करें जिसमें आपको मजा आए
यह खुश भावनाओं से अधिक शक्तिशाली लग सकता है। वापस धक्का देने की कोशिश करें और कुछ ऐसा करें जिससे आप प्यार करते हैं – कुछ ऐसा जो आराम से हो, लेकिन स्फूर्तिदायक हो। यह एक उपकरण, पेंटिंग, लंबी पैदल यात्रा या बाइक चलाना हो सकता है।

ये गतिविधियाँ आपके मनोदशा और ऊर्जा में सूक्ष्म लिफ्ट प्रदान कर सकती हैं, जो आपके लक्षणों को दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

संगीत सुनना
group-friends-listening-music
रिसर्च से पता चलता है कि संगीत आपके मनोदशा को बढ़ाने और डिप्रेशन के लक्षणों में सुधार करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह आपको सकारात्मक भावनाओं के अपने स्वागत को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है।

आप बस सुनकर भी कुछ इसी तरह के पुरस्कार पा सकते हैं।


.

Latest Post: